CrimeUP

हर हाथ को काम, हर खेत को पानी मिले तो आगे बढ़ेगा देश : राज्यपाल

अंजनी राऊ

बलिया : उत्तर प्रदेश के मा. राज्यपाल श्री राम नाईक ने सोमवार को महरेंव( चितबड़ागांव) में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन व उनके सिद्धांतों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने पंडित दीनदयाल के जीवन संस्मरणों की याद ताजा करते हुए उनके आदर्शों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। स्वदेशी जागरण मंच के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मा.राज्यपाल ने जहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला, वही स्वाधीनता संग्राम में बलिया के योगदान की सराहना की।

उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने राष्ट्रभक्ति की अलख जगाई थी। एकात्म मानववाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल का लक्ष्य अन्त्योदय था। वह समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए निरंतर संघर्ष करते रहे। उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी मूर्ति स्थापना अपने आप में गौरव की बात है। इसके लिए उन्होंने कार्यक्रम के संयोजको व स्वदेशी जागरण मंच को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि हर हाथ को काम, हर खेत को पानी मिले तो देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा। उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों के अनुरूप देश व समाज के विकास के लिये कार्य कर रही है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक अच्छे समाज सुधारक भी थे। मा0 राज्यपाल ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने युगानुरुप बदलते रहने का वैचारिक सन्देश दिया। उन्होंने ‘चरैवेति -चरैवेति’ (चलते रहो- चलते रहो) के सिद्धांत को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया। कहा कि हम सबका एक ही ध्येय होना चाहिए कि देश को कैसे आगे बढ़ाया सकता है और उस दिशा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की वैचारिक ताकत के आधार पर काम करना चाहिए। समारोह को स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल, अजय कुमार आदि ने भी संबोधित किया। प्रांत संघचालक गोरक्ष प्रान्त पृथ्वीराज सिंह ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी, सांसद भरत सिंह, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष रवीद्र कुमार श्रीवास्तव ,जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम सहित गणमान्य नागरिक, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close