PoliticsSpecial

क्या अस्तित्व में आयेगा बलिया का अठारहवां ब्लाक या केवल राजनीतिक छलावा ही बन कर रह जायेगा भीमपुरा नंबर एक

अंजनी राय.

बलिया: जनपद के 18वें ब्लाक के रूप में घोषित भीमपुरा नं.एक को लेकर तत्कालीन सपा सरकार में अधिसूचना तो जारी हो गई किंतु नई सरकार में अब तक इसके लिए न तो पद सृजित हो सका और न ही बजट को लेकर प्रस्ताव पारित किया जा सका। इस कारण नए घोषित भीमपुरा ब्लाक का स्वरूप पूरी तरह से अस्तित्व में नहीं आ सका है। जबकि विधानसभा चुनाव के दौरान भीमपुरा ब्लाक को लेकर खूब राजनीति हुई और इसका क्रेडिट लेने को लेकर राजनीतिक दलों में होड़ मची थी। भाजपा ने भी भीमपुरा ब्लाक के विकास का जनता से खूब वादा किया था।

यही कारण है कि भाजपा विधायक धनंजय कन्नौजिया के लिए भीमपुरा ब्लाक के स्वरूप को मूर्त रूप देना एक चुनौती बन गया है। हालांकि राजनीतिक दबाव में सपा कार्यकाल के अंतिम दिनों में भीमपुरा ब्लाक के लिए प्रभारी बीडीओ के रूप में सीयर बीडीओ को ही प्रभार सौंप दिया गया और अस्थायी तौर पर किड़िहरापुर डाकबंगला में नए भीमपुरा ब्लाक के संचालन का औपचारिक शुभारंभ भी किया गया किंतु वह महज राजनीतिक छलावा ही साबित होकर रह गया है। इधर भाजपा सरकार की चुप्पी से भीमपुरावासियों में आक्रोश व्याप्त है।

नए घोषित भीमपुरा नं.एक ब्लाक में कुल 60 ग्राम पंचायत शामिल किए गए हैं। इसमें सीयर ब्लाक के 32 व नगरा ब्लाक के 28 ग्रामपंचायत शामिल हैं। भीमपुरा ब्लाक का संचालन होते ही सीयर ब्लाक में 94 की बजाए 62 व नगरा ब्लाक में कुल 97 की बजाए 69 ग्रामपंचायत रह जाएंगे। शासन द्वारा भीमपुरा क्षेत्र के मुखलिसपुर में ही नए ब्लाक के लिए 41 डिस्मिल भूमि भी आवंटित कर दी गई है।

शासन से बजट की होगी पहल : विधायक
विधायक धनंजय कन्नौजिया ने कहा कि जनपद के 18वें ब्लाक भीमपुरा नं.एक के लिए शासन से बजट पारित करने को लेकर ठोस पहल होगी। जल्द ही शासन स्तर से इसकी पहल कर पद भी स्वीकृत करा लिया जाएगा। कहा कि जनपद का नया भीमपुरा ब्लाक जनता की आवश्यकता है और हर हाल में इसका संचालन जल्द ही शुरू करने की व्यवस्था की जाएगी।

शासन को पूर्व में गया है प्रस्ताव : सीडीओ
सीडीओ संतोष कुमार ने बताया कि नए ब्लाक भीमपुरा नं.एक के लिए सपा सरकार में ही ब्लाक के भवन आदि निर्माण हेतु बजट व पद स्वीकृति संबंधित प्रस्ताव भेज दिया गया है। नए शासन में फिर से प्रस्ताव भेजने को अब तक कोई पहल नहीं की गई है। उच्चाधिकारियों व शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कार्य किया जाएगा।

भीमपुरा नं.एक ब्लाक में है नौ न्याय पंचायत
भीमपुरा नं.एक, औराईकला, बरौली, कसौंडर, इब्राहीमपट्टी, किड़िहरापुर, कुचहरा, चरौवां व लोहटा पचदौरा समेत कुल नौ न्यायपंचायत।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close