UP

बलिया के समाचार अंजनी राय के साथ.

 ट्रैक्टर की चपेट में आने से बालक की दर्दनाक मौत

बलिया ।। बलिया कोतवाली थाना क्षेत्र के जमुआ गांव में ट्रैक्टर की चपेट में आने से साइकिल सवार एक बालक की दर्दनाक मौत हो गयी। घटना के बाद चालक ट्रैक्टर छोड़कर भाग निकला। बताया जाता है कि जमुआ पुरानी बस्ती निवासी मुन्ना गोंड का 12 वर्षीय पुत्र दिनेश सोमवार को अपने पिता से पैसा लेकर दुकान पर साइकिल से जा रहा था। इसी बीच खनन करके आ रहे ट्रैक्टर ने उसे रौंद दिया। ग्रामीणों के शोर मचाने पर चालक चालक ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गया। ग्रामीणों के अनुसार ट्रैक्टर मिश्र नेवरी स्थित ईट भट्ठे के लिए खनन करके मिट्टी ला रहा था। पुलिस ने बालक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

हो सकती है अनिवार्य सेवानिवृत्त की सिफारिश

बलिया ।। जिलाधिकारी ने कहा कि जो निर्वाचन ड्यूटी करने लायक नहीं है, उनकी स्क्रीनिंग होगी। सीडीओ की देखरेख में व डाक्टरों की टीम के साथ बनी स्क्रीनिंग कमेटी के सामने उनको बैठना होगा। यदि यह पाया गया कि सरकारी दायित्वों के निर्वहन में कोई कर्मचारी अक्षम हैं और निर्धारित शासनादेश के अन्तर्गत पाये जाते हैं तो अनिवार्य सेवानिवृत्त की भी सिफारिश की जा सकती है। उन्होंने निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में बहानेबाजी करके भागने को अत्यंत ही आपत्तिजनक व अक्षम्य बताया।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में थाने स्तर पर होगी बैठकें

बलिया ।। नगर निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में थाने स्तर पर बैठक होगी। बैठक में उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, सम्बन्धित क्षेत्र के सीओ व एसओ, समस्त बीट के सिपाही, सम्बन्धित बीडीओ, क्षेत्र के बिजली विभाग के उच्चाधिकारी के अलावा अन्य कई अधिकारियों को उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। इसकी शुरूआत रविवार को मनियर व रेवती थाने से की जा चुकी है। यह बैठक 14 नवम्बर को चितबड़ागांव व रसड़ा में, 15 नवम्बर को बांसडीह व सहतवार में, 16 नवम्बर को उभांव व सिकंदरपुर में तथा 17 नवम्बर को बलिया शहर कोतवाली व बैरिया में होगी।

निकाय चुनाव : 21 को बलिया आयेंगे योगी आदित्यनाथ

बलिया ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 21 नवम्बर को बलिया में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा करेंगे। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। निकाय चुनाव की कमान स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्भाले हुए है। इस चुनाव में विकास को मुख्य मुद्दा बनाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो सप्ताह में निकाय चुनाव के लिए 33 सभाएं करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। जनसभा के माध्यम से वे इस चुनाव में लोगों को पिछली सरकार के कामकाज की तुलना में अपनी सरकार की सात महीनों के उपलब्धियां बतायेंगे। जनसभा के माध्यम से आगे की कार्य योजना की भी जानकारी देंगे। उन्होंने 15 दिनों के अंदर प्रदेश को जनसभाओं के माध्यम से मथने की तैयारी कर ली है। चुनाव अभियान की शुरू 14 नवम्बर को भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या से करेंगे। कुशीनगर से 27 नवम्बर को इसका समापन होगा। मुख्यमंत्री की एक दर्जन से अधिक सभाएं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होगी। 21 नवम्बर को वे पूर्वाचल के जौनपुर, मऊ एवं बलिया की जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। 22 नवम्बर को वाराणसी में दो जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम से बलिया में राजनीति हलचल बढ़ गई है।

टाउन महाविद्यालय के प्राचार्य का छात्रों ने फूंका पुतलाकालेज परिसर में छात्रा के साथ छेड़खानी से छात्र आक्रोशित

बलिया ।। सोमवार को जनपद के छात्रनेताओं का एक दल श्री मुरली मनोहर स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य का घेराव किया और महाविद्यालय के अंदर हुई छेड़खानी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।  महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा ठोस आश्वासन नहीं मिलने पर प्राचार्य का प्रतिकात्मक पुतला दहन किया गया। छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष शिप्रांत सिंह ने कहा कि महाविद्यालय में हो रही अराजकता के लिए मुख्य शाखा जिम्मेदार है। अगर उन्होंने अपने जिम्मेदारी निभाई होती तो यह घटना नहीं होती। हम उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते है। पूर्व अध्यक्ष राजेश सिंह ने कहा कि आये दिन हो रही इस घटना में यदि कालेज प्रशासन ठोस कार्रवाई नहीं करता है तो छात्रनेता आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। छात्राओ का सम्मान हमारी प्राथमिकता है। बैठक में विजयानंद सिंह, अभिशेख राय, नीरज दुबे, रिया अली, दीपिका सिंह, प्रिया, अर्चना कुमारी, सुप्रिया सिंह, अश्फीया अंसारी, रूकसाना आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता सौरभ सिंह रानू तथा संचालन सौरभ कुमार तिवारी ने किया।

पेंशन पुनरीक्षित शासनादेश की दी गई जानकारीसेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी कल्याण समिति की बैठक सम्पन्न

बलिया ।। जिला चिकित्सालय परिसर में सेवानिवृत्त कर्मचारी/अधिकारी कल्याण समिति उ0प्र0 बलिया की मासिक बैठक मुरली धर सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई। संचालन सूर्यनाथ राम वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने किया। बरमेश्वर नाथ पाण्डेय अध्यक्ष के प्रस्ताव पर अनिरूद्ध सिंह, कार्यकारी मंत्री एवं प्रभुनाथ पाण्डेय को संयुक्त मंत्री पद पर मनोनीत किया गया। सूर्यनाथ राम एवं मुरली धर सिंह ने पेंशन पुनरीक्षित सम्बंधी शासनादेश की विस्तृत जानकारी सदस्यों को दी। लालेन्द्र प्रताप सिंह, बलिया द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव की। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय के एवं अन्य संस्थागत पेंशनरों के पेंशन पुनरीक्षित किये जाने हेतु तत्काल शासनादेश जारी किये जाने सम्बंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मति पारित किया गया। कैलाश तिवारी ने पेंशन पुनरीक्षित सम्बंधी गुणक का संज्ञान सदस्यों को दिया।  अनिरूद्ध सिंह ने 80 वर्ष से ऊपर वरिष्ठम् सदस्यों को 11 दिसम्बर को सम्मानित किये जाने का स्वागत किया। नवदेश्वर मिश्र ने वृहद कार्यक्रम में समस्त सदस्यों से ज्यादे से ज्यादे संख्या में उपस्थिति हेतु अपील की। लक्ष्मण यादव ने सम्मानित सम्मेलन में अधिक से अधिक सहायता धनराशि देने की अपील की। एचएन पाण्डेय ने सदस्यता धनराशि की अपील की। प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी सहित समस्त कार्यालय अध्यक्ष को पेंशन पुनरीक्षित सम्बंधी पत्रक जारी करने का प्रस्ताव पारित हुआ।

जहरीले जंतु के काटने से किसान की मौत
बलिया ।। उभांव थाना क्षेत्र के हल्दी रामपुर ग्राम के मठिया मौजा में सोमवार की दोपहर खेत में काम कर रहे किसान वशिष्ठ यादव (55) की किसी जहरीले जंतु के काटने से मृत्यु हो गई। बताया जाता है कि वशिष्ट यादव दोपहर के समय खेत में बुवाई की तैयारी कर रहे थे कि किसी जहरीले जंतु ने उनके पैर में काट लिया। परिवार वाले इलाज हेतु उन्हें सीयर अस्पताल ले गए जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। वशिष्ठ के मृत्यु का समाचार सुन परिवार वालों में कोहराम मच गया।

राज्य स्तरीय कबड्डी चैम्पियनशीप हेतु जनपदीय टीम का चयन

बलिया ।। जिला कबड्डी एसोसिएशन बलिया के तत्वावधान में जनपदीय कबड्डी टीम जूनियर यू-20 बालक का चयन चयन समिति के द्वारा वीर लोरिक स्टेडियम बलिया में किया गया। चयनित खिलाड़ी 16 नवम्बर को सद्भावना ट्रेन से गाजियाबाद के लिए रवाना होंगे।  चयनित खिलाड़ियों में धनंजय सहतवार, मु0 इंजमाम बैरिया, कृष्ण कुमार बैरिया, रोहित यादव प्रथम रेवती, प्रवीण कुमार पियरिया, मिथिलेश यादव भृगु आश्रम, राजन गुप्ता शास्त्री नगर, मृत्युंजय राय सागरपाली, राकेश सिंह मुरलीछपरा, निखिल प्रकाश गायघाट, रोहित यादव द्वितीय रेवती का नाम शामिल है। टीम मैनेजर पवन कुमार को बनाया गया है।

चौराहे के समीप खड़ी बाइक चोरों ने उड़ाया

बलिया ।। सिकन्दरपुर नगर मे बस स्टेशन के समीप बेल्थरा मार्ग पर खड़ी एक बाइक चोरों ने उस समय उड़ा दिया जब बाइक मालिक बाइक खड़ा करके चाय पीने लगा। इस संबंध में बाइक मालिक ने थाने में तहरीर दे दिया है। बताया जाता है कि मासूमपुर निवासी शिव कुमार गुप्ता रविवार देर शाम अपनी पायसन प्रो बाइक नंबर यूपी.60.त् 1256 खड़ाकर चाय पीने के लिए बगल की दूकान में चले गए, चाय पीकर जब वह वापस आए तो देखा कि उनकी बाइक उस स्थान पर नहीं थी काफी खोजबीन करने के बाद भी कुछ पता नहीं चलने के बाद उन्होंने सिकंदरपुर थाने में बाइक के गुम होने की तहरीर दे दिया है।

शोकसभा कर नृपेन्द्र नारायण को दी श्रद्धांजलि

बलिया ।। सिकन्दरपुर मे लोकतंत्र सेनानी शंभू नाथ मिश्रा के आवास पर आयोजित शोकसभा में लोकतन्त्र सेनानी पं नृपेन्द्र नारायण मिश्र बागी के आकस्मिक निधन पर एक शोक सभा का आयोजन कर शोक प्रस्ताव पारित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में वक्ताओं ने उनके चित्र पर पुष्प अर्जित कर उन्हें श्रद्धांजलि दिया। उनके निधन को वक्ताओं ने एक बड़ी क्षति बताया। राजधारी सिंह, सुधाकर राय, सुनिल सिंह, चुन्नी लाल गुप्ता, काशीनाथ तिवारी आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता शंभू नाथ मिश्रा ने किया।
पुण्यतिथि पर लोगो नें त्रिदण्डि स्वामी को किया नमन
बलिया।। अनन्त श्री विभूषित जगदाचार्य विष्वकसेनाचार्य श्री त्रिदण्डि स्वामी जी महाराज की 18 वी पुण्यतिथि दुबहड़ क्षेत्र के नगवा में त्रिदण्डि देव धाम पर विविध कार्यक्रमो के साथ धूम-धाम से मनाई गयी। स्वामी जी के शिष्यों ने उनके मूर्ति पर माल्यापर्ण कर स्वामी जी को वैराग्य, सन्यास, तत्व ज्ञान एवं वैष्णव धर्म का सजग सचेतक बताया। इस अवसर पर सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर स्वामी जी परम शिष्य शिवजी पाठक, जवाहरलाल पाठक, पुरूषोत्तम पाठक, रामकृपाल पांडेय, हरेराम शर्मा शिवनाथ यादव, ईश्वर चौधरी, कौशल चौबे आदि मौजूद रहें।

समाजसेवी ने प्राथमिक विद्यालय को लिया गोदबच्चों में बटेगी पठन-पाठन सामग्री

बलिया ।। दुबहड़ क्षेत्र के अखार निवासी पूर्व जिला पंचायत सदस्य अरुण सिंह ने प्राथमिक विद्यालय अखार के बाद प्राथमिक विद्यालय दादा के छपारा को भी गोद लेने की घोषणा की। उन्होंने सोमवार के दिन पत्रकारों को बताया कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है ,जिसके द्वारा व्यक्ति का सर्वांगीण विकास हो सकता है। बगैर शिक्षा के व्यक्ति इस धरा पर पशु के समान है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सरकारी विद्यालयों में योग्य शिक्षकों द्वारा बच्चों को शिक्षा दी जाती है ,उस का मुकाबला कहीं से कानवेंट के विद्यालय नहीं कर सकते ,जरूरत है इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के प्रोत्साहन करने तथा उनके जरूरत की छोटी मोटी वस्तुओं को उपलब्ध कराने की। कहा कि जल्द ही दोनों विद्यालयों में पठन पाठन सामग्री बांटकर बच्चों के उत्साह को बढ़ाने का काम किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष गोद लिए विद्यालय में वृक्षारोपण के अलावा सभी बच्चों को पठन पाठन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि एक बरस के अंदर नगर विधानसभा के सभी न्याय पंचायतों के कुल 101 प्राथमिक विद्यालय को गोद लेने की योजना है। जहां के बच्चों को निशुल्क पठन पाठन सामग्री के अलावा विद्यालय में वृक्षारोपण आदि का कार्यक्रम चलाया जाएगा, जिससे पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ आने वाली पीढ़ी को समुचित शिक्षा मिल सकें।

अच्छे प्रतिनिधि के चुनाव के लिए करें शत-प्रतिशत मतदान

बलिया।। जनपद में संघर्षों के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले समाजसेवी डॉ हरेराम नगर पालिका के चुनाव में जनता के सुख-दुख में सम्मिलित रहने वाले प्रतिनिधि के पक्ष में वोट देने की अपील की है। उक्त बातें लखनऊ प्रवास कर रहे समाजसेवी डॉ हरे राम ने मीडिया के लोगों को फोन पर यह बातें बतायी। कहा कि लोकतंत्र में जनता के पास मतदान करने का सबसे बड़ा हथियार उपलब्ध है। जिसके सहारे लोग 5 वर्ष के लिए अपने रहनुमा का चुनाव करते हैं। उन्होंने कहा कि नगर के मतदाता नगर पालिका परिषद के चुनाव में उन्ही लोगों को अपना मतदान करें, जो उनके सुख दुख में हमेशा कदम से कदम मिलाकर चलने का काम करते हैं। डॉ हरेराम ने कहा कि जातिवाद, क्षेत्रवाद तथा अन्य प्रलोभन में मतदान करने से जनता का केवल अहीत होता है। ऐसे में नगर के लोगों को सच्चे समाजसेवी का चुनाव ही करना चाहिए। उन्होंने नगर के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की। ताकि नगर का जन प्रतिनिधि अच्छा चुना जा सके।

खण्ड शिक्षा अधिकारी सूचना आयोग में तलब
बलिया ।। चिलकहर खंड शिक्षा अधिकारी को उप्र सूचना आयोग ने सूचना न देने पर नोटिस भेजा है। आर टी आई कार्यकर्ता शशांक शेखर पाण्डेय ने पहाड़पुर गांव में चयनित शिक्षामित्रों के संबंध में खण्ड शिक्षा अधिकारी से जन सूचना अधिकार के अंतर्गत सूचना मांगी थी। खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा सूचना ना देने पर राज्य सूचना आयोग ने खंड शिक्षा अधिकारी को 22 जनवरी 2018 को उपस्थित होने का आदेशित किया है।

सुभाष नगर के पांच बूथ सेंट थॉमस में होंगे शिफ्ट

बलिया।। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने शहर में भ्रमण कर बूथों का निरीक्षण किया। जहां भी कोई कमी मिली, उसे दूर कराने का निर्देश उपजिलाधिकारी व तहसीलदार को दिया। कहा कि मतदान केन्द्र पर कम से कम सभी मूलभूत सुविधाएं जरूर रहे। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जिलाधिकारी के निर्देश पर सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने अपने क्षेत्र के बूथों का निरीक्षण किया था और मिली समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया था। प्राथमिक विद्यालय सुभाष नगर पर जगह की अपेक्षा ज्यादा बूथ होने की समस्या मिली थी। इसलिए जिलाधिकारी सोमवार को सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय सुभाष नगर केंद्र पर पहुंचे। बताया गया कि वहां 9 बूथ हैं जबकि उतनी जगह नहीं है। इसके बाद जिलाधिकारी सेंट थॉमस स्कूल पर गया और वहां पर जगह देखने के बाद निर्देश दिया कि प्रावि सुभाष नगर के पांच बूथ को सेंट थॉमस स्कूल में शिफ्ट किए जाने की कार्यवाही की जाए। आर्य समाज रोड स्थित दयानंद सरस्वती विद्यालय पर भी कुछ कमियों की शिकायत मिली थी, लिहाजा जिलाधिकारी ने वहां भी निरीक्षण किया। कमियों को देखा और उसे दूर कराने का निर्देश दिया। इस अवसर पर एसडीएम निखिल टीकाराम फुंडे, तहसीलदार जितेंद्र सिंह साथ थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close